BOOKS

बुधवार, 25 जून 2014

SOME TIPS FOR IAS PRE



काफी लोगो ने Message  किया है २४ अगस्त के लिए कुछ टिप्स दे दीजिये। सोच काफी दिनों से रहा था पर समझ में नही आ रहा था कि हिंदी मीडियम के लिए क्या टिप्स हो सकते है। इस साल मेरिट और नंबर को देख कर एक चीज समझ में आती है। जहाँ इंग्लिश मीडियम ( iit ,iim ) csat में १६० अंक आसानी से ले आते है वहीँ हिंदी के लिए १३० अंक लाना मुश्किल होता है। इसमें कोई संदेह नही है कि आप का पहला पेपर अच्छा हो जाता है। १०० अंक तक आप मेहनत से जुटा सकते है। पर याद रखे पहला पेपर कितना ही तैयार कर ले रोल दूसरे पेपर  का ही ज्यादा रहेगा।

दूसरे पेपर के हर भाग के लिए आप अच्छे से तैयारी करे। मै उन लोगो के लिए लिख रहा हूँ जो काफी अच्छे होते हुए भी मैन्स देने से वंचित रह जा रहे है। एक बहुत रोचक बात यह है कि पैरा के प्रश्न कितना भी अच्छे करे मेरे विचार से ५० प्रतिशत ही सही कर पा रहे है। इसलिए पैरा को बहुत सावधानी से करे। हिंदी के प्रेमी होने के बावजूद आप इंग्लिश को avoid न करे। इंग्लिश वाले पैसेज पूरे पुरे सही करने का प्रयास करे। (अब इसके लिए कोई टिप्स मत मागना आपको पता है करना क्या है किसी अच्छी बुक से जम कर practice करें   ) . गति बहुत मायने रखती है और अभ्यास से गति मिलेगी। अगर किसी कोचिंग का टेस्ट सीरीज मिल जाये तो उसे समय देखकर हल करे। करिअर लांचर की टेस्ट सीरीज अच्छी है।

अब और क्या कहु मेरे साथ एक दोस्त है हिंदी से है पिछले साल pre में २७९ मार्क्स लाये है। इस ब्लॉग  की पोस्ट भी नियमित पढ़ते है। जब कभी अगर जानना चाहो कि कैसे तयारी करते हो तो मुस्करा कर कहेंगे सर मै तो २ दिन पढ़ कर दे आता हूँ। मुझे उनके जबाब से बहुत गुस्सा आती थी पर अब लगता है कि वो सही है और कोई यह ठीक ठीक नही बता सकता है कि करना क्या है। मेरा मतलब है कि टॉपर की बात या टिप्स आप पर भी लागू हो जाये जरूरी नही। ब्लॉग  को मैंने सामूहिक सहभागिता के लिए बनाया था पर कोई भी अपना अनुभव शेयर करने की जहमत समय की कमी के चलते नही उठा पा रहा है।

हिंदी में अच्छे नंबर से pre पास करने वालो , टिप्स न बताने के लिए जनता आपको माफ़ नही करेगी। भाई , और क्या लिखू समझ न आ रहा है। mrunal के वेबसाइट को देखते रहे वहाँ अच्छे टिप्स मिल जायेगे।
एक बड़ी टिप्स आप के लिए यह हो सकती है
फेसबुक और व्हाट एप का प्रयोग बंद कर दे अगर सच में पास होना है। मेरी शुभकामनाये आप के साथ है।

(पोस्ट बहुत अनमने और जल्दी में लिखी गयी है फिर आशा है आप अपने मतलब की चीज निकाल लेंगे।  अगर आप से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है तो आगे भी कुछ ऐसी पोस्ट की उम्मीद कर सकते है।) 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Featured Post

SUCCESS TIPS BY NISHANT JAIN IAS 2015 ( RANK 13 )

मुझे किसी भी  सफल व्यक्ति की सबसे महतवपूर्ण बात उसके STRUGGLE  में दिखती है . इस साल के हिंदी माध्यम के टॉपर निशांत जैन की कहानी बहुत प्रेर...